Apple MacBook Air, MacBook Pro नए M1 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत

Apple MacBook Air, MacBook Pro नए M1 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत

टेक ब्रैंड ऐपल की ओर से ‘One More Thing’ इवेंट में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए गए हैं। कंपनी ने बीते दिनों अपना iPhone 12 लाइनअप अनाउंस किया था और अब दो MacBooks लेकर आई है। खास बात यह है कि ऐपल के नए MacBooks कंपनी के नए M1 प्रोसेसर के साथ आएंगे, जिससे इसी इवेंट में पर्दा उठाया गया। नए चिपसेट के साथ ज्यादा तेज SSDs और फैनलेस डिजाइन भी MacBooks में दिया गया है।

MacBook Air
ऐपल पहला प्रोडक्ट MacBook Air लेकर आया है। कंपनी की मानें तो पिछले Intel बेस्ड MacBooks Air के मुकाबले नया लैपटॉप 3.5 गुना फास्ट है और पांच गुना बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देता है। ऐपल का कहना है कि Windows डिवाइसेज के मुकाबले M1 बेस्ड MacBooks Air तीन गुना फास्ट परफॉर्म करेगा। बैटरी बैकअप की बात करें तो इसपर यूजर्स 15 घंटे तक वायरलेस वेब ब्राउजिंग कर सकेंगे।

M1 के इमेज सिग्नल प्रोसेसर की मदद से MacBook Air बेहतर नॉइस रिडक्शन, डायनमिक रेंज और इंप्रूव्ड ऑटो वाइट बैलेंस भी ऑफर करता है, जिससे यूजर फेसटाइम कॉल्स के दौरान ज्यादा नैचुरल दिखे। 13-इंच रेटिना डिस्प्ले के अलावा नया Air MacOS Big Sur के साथ आता है और इसमें TouchID अनलॉक सिस्टम दिया गया है। बेस मॉडल के लिए इसकी कीमत 999 डॉलर (करीब 74,000 रुपये) रखी गई है।

MacBook Pro
ज्यादा पावरफुल MacBook Pro में 11 गुना तेज मशीन लर्निंग दी गई है, जो कंपनी के मुताबिक इसे दुनिया का सबसे तेज कॉम्पैक्ट नोटबुक बना देती है। M1 चिपसेट की मदद से नए MacBook की ओर से 17 घंटे तक वायरलेस वेब ब्राउजिंग और 20 घंटे के विडियो प्लेबैक वाली बैटरी लाइफ ऑफर की जाएगी। ऐपल का कहना है कि यह किसी भी Mac प्रोडक्ट से मिलने वाली सबसे ज्यादा बैटरी लाइफ है।

चार गुना ज्यादा कोड कंपाइलिंग, स्टूडियो क्वॉलिटी माइक्रोफोन और लो-लाइट में इंप्रूव्ड कंट्रास्ट वाले वेबकैम जैसे फीचर्स भी इसमें दिए गए हैं। नए MacBook Pro का बेस मॉडल मार्केट में 1,299 डॉलर (करीब 96,300 रुपये) में खरीदा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *