अब यात्रियों के स्वास्थ्य का खयाल रखेगी रेलवे, स्टेशन पर लगेगा हेल्थ कियोस्क

अब यात्रियों के स्वास्थ्य का खयाल रखेगी रेलवे, स्टेशन पर लगेगा हेल्थ कियोस्क

कोरोना संक्रमण के इस काल में लोगों ने सेहत को प्राथमिकता देनी शुरू कर दी है। लॉकडाउन में घर बैठे लोगों ने कई तरह की अच्छी आदतें अपनाई हैं। ऐसी ही आदत को रेलवे भी भुनाने जा रही है। रेलवे कुछ स्टेशन पर हेल्थ कियोस्क लगाने वाली है। हाल ही में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ऐसी सुविधा शुरू की गई है। मध्य रेलवे ने कल्याण, ठाणे और एलटीटी में हेल्थ कियोस्क लगाने की पहल की है। साथ ही स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी मौजूद होगी।

रेलवे ने 12 उपनगरीय स्टेशनों यानी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, वडाला रोड, चेंबूर, पनवेल, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, विक्रोली, भांडुप, मुलुंड, डोंबिवली और बदलापुर स्टेशनों में हेल्थ एटीएम की स्थापना के लिए ई-टेंडर भी मांगे हैं। इससे यात्रियों को 16 से 18 प्रकार के स्वास्थ्य परीक्षण मिल सकते हैं, जिनमें रक्तचाप, रक्त शर्करा, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और अन्य स्वास्थ्य मीट्रिक शामिल हैं।

​50 रुपये में बेसिक स्क्रीनिंग

कोई भी यात्री जो त्वरित स्वास्थ्य जांच करवाना चाहता है, वह इनमें से किसी भी मेडिकल कियोस्क में अपनी जांच करा सकते हैं, जो कि बुनियादी लैब परीक्षण और आपातकालीन सुविधाओं से लैस होगा और एक चिकित्सा परिचर स्टाफ द्वारा किया जाएगा। हेल्थ एटीएम के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं 16 मापदंडों (गैर-इनवेसिव) को कवर करेगी, जैसे कि बेसिक स्क्रीनिंग के लिए 50 रुपये और हीमोग्लोबिन और ब्लड शुगर के अलावा 18 अन्य पैरामीटर के लिए मात्र रुपये 100 लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *